शानदारः पहली बार बिरहोर जनजाति की छात्रा जाएगी कॉलेज

शानदारः पहली बार बिरहोर जनजाति की छात्रा जाएगी कॉलेज

रिपोर्ट- एड.डगेश्वर खटकर

छत्तीसगढ़ में विलुप्त होती अत्यंत पिछड़ी बिरहोर जनजाति की एक छात्रा पहली बार कॉलेज में उच्च शिक्षा के लिए जाएगी। जशपुर जिले के ग्राम झारगावं की रहने वाली बिरहोर जनजाति की छात्रा निर्मला देश की पहली छात्रा होगी जो पढ़ने के लिए कॉलेज जायेगी।

दरअसल बिरहोर जनजाति देश मे इतनी पिछड़ी हुई है कि इस जनजाति की कोई छात्रा आज तक 12वी पास किया ही नही। लेकिन निर्मला ने अपने पिता की प्रेरणा से 12वी की (नियमित) छात्रा के रूप में पढ़ाई कर 58% अंको के साथ सफलता पाई है। जसपुर जिले में झरगांव, दुलदुला विकासखण्ड का छोटा सा गांव है। क्षेत्र में बिरहोर जनजाति निवास करती है। निर्मला ने पढ़ाई के लिए शादी से इंकार कर दिया था। अब पिता कुंवरराम अपनी लड़की की सफलता से गदगद हैं ।

निर्मला का कहना है कि वो आगे की पढ़ाई के लिए अपना एडमिशन कॉलेज में कराना चाहती है और खूब पढ़ लिखकर अपने पिता का सपना पूरा करना चाहती हैं। साथ ही समाज का नाम रोशन करना चाहती है। उनके पिता कुँवरराम भी पढ़ाई के  लिए अपनी पुत्री को खूब प्रोत्साहित कर रहे हैं। जसपुर का कलेक्टर महादेव कावरे को भी जब इसकी जानकारी लगी की बिरहोर जनजाति की कोई छात्रा 12वी उत्तीर्ण कर आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में अपना एडमिशन लेना चाहती है तो उन्होंने कहा कि छात्रा की पढ़ाई के लिए कोई रुकावट आने नही दी जायेगी व उनकी हर संभव मदद की जाएगी। – bahujantoday

Please follow & like us:

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.