banner ad

केन्द्र सरकार की नई योजना ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ में छत्तीसगढ़ और गुजरात पेयरिंग स्टेट

वर्ष 2017 में साल भर चलेगी गतिविधियां : दोनों राज्यों की कला-संस्कृति
सहित अन्य विशेषताओं का होगा आदान-प्रदान
जनसम्पर्क, पर्यटन एवं संस्कृति सचिव श्री संतोष मिश्रा ने ली बैठक
रायपुर. केन्द्र सरकार की नई योजना ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ के तहत छत्तीसगढ़ की गुजरात के साथ जोड़ी बनाई गई है। योजना के तहत छत्तीसगढ़ और गुजरात राज्य की कला-संस्कृति, चित्रकला, साहित्य, पारम्परिक संगीत और नृत्य, चलचित्र, पर्यटन धरोहर, रीति-रिवाज, खेल, शिक्षा, युवा कल्याण, समाज कल्याण की विशेषताओं को एक-दूसरे के राज्यों में विभिन्न माध्यमों से प्रदर्शन किया जाएगा। यह कार्यक्रम वर्ष 2017 में साल भर चलेगा। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक को ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ योजना के लिए राज्य नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके साथ ही अन्य विभागों के लिए भी विभाग स्तर पर अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
जनसम्पर्क, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के सचिव श्री संतोष मिश्रा की अध्यक्षता में विगत दिनों मंत्रालय में इस योजना के संबंध में प्रारंभिक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वसंबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के प्रारंभ में राज्य नोडल अधिकारी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के संबंध में जानकारी दी। सचिव श्री मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर इस योजना की घोषणा की है। अनेकता में एकता का मुख्य उद्देश्य लेकर यह योजना शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के नीति आयोग द्वारा इस योजना की रूपरेखा और एम.ओ.यू. की रूपरेखा तैयार कर भेजा गया है। इसमें छत्तीसगढ़ की पेयरिंग गुजरात के साथ की गई है।
योजना के तहत वर्ष 2017 में जनवरी से दिसम्बर तक होेने वाले विभिन्न कार्यक्रम दोनों राज्यों के संयुक्त तत्वावधान में होंगे। बैठक में सभी विभागों को उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही उन विभागों के प्रतिनिधियों को जिम्मेदारियां दी गई है। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के सचिव श्री मिश्रा ने बैठक में कहा कि नीति आयोग एवं केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा योजना के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के तहत विभिन्न गतिविधियां और कार्य किए जा रहे हैं, तो उन्हें भी एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना में शामिल किया जाए। उन्होंने विभागों के नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनवरी 2017 से दिसम्बर 2017 तक माहवार विभागीय कार्यों की योजना बनाकर सात दिन के भीतर राज्य नोडल अधिकारी को भेजा जाए, ताकि गुजरात के साथ शीघ्र ही एम.ओ.यू. किया जा सके। उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के संबंध में अन्य जानकारियां एक भारत श्रेष्ठ भारत के राज्य नोडल अधिकारी प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल तथा भारत सरकार की वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है।

Filed Under: छत्तीसगढ़

RSSComments (0)

Trackback URL

Comments are closed.